Link Aadhaar Card with Voter ID

Link Aadhaar Card with Voter ID : आधार कार्ड को वोटर आईडी से करें लिंक, ये हैं प्रोसेस

Link Aadhaar Card with Voter ID : आधार कार्ड को वोटर आईडी से करें लिंक, ये हैं प्रोसेस

Link Aadhaar Card with Voter ID : Link Aadhaar card to Voter ID |आधार कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है! इसके बिना, आप कई आवश्यक चीजें नहीं कर सकते! आधार कार्ड की जरूरत (Unique Identification Authority of India) किसी से छिपा नहीं है! आप कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए एक आधार कार्ड (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) की जरूरत है! केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निर्वाचन सुधार विधेयक (निर्वाचन सुधार विधेयक) को मंजूरी दे दी है। यह एक नागरिक के आधार कार्ड को उसके वोटर आईडी (Linking UIDAI Aadhar with Voter ID) से लिंक करेगा!

Link Aadhaar Card with Voter ID

वास्तव में, चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा यह प्रस्ताव किया गया था कि नागरिकों को हर साल पंजीकरण करने के लिए 4 अवसर दिए जाने चाहिए । आज हम आपको इस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं कि आप आधार और वोटर आईडी दोनों को कैसे रजिस्टर और लिंक कर सकते हैं! एक मतदाता के पंजीकरण के लिए आयु 18 साल होना चाहिए! सेवा मतदाताओं के लिए, चुनाव कानून लिंग तटस्थ (लिंग तटस्थ) माना जाता है! नागरिक अपने क्षेत्र के राष्ट्रीय मतदाता सेवा वेब, एसएमएस, फोन या बूथ लेवल अधिकारियों के पास जाकर अपने आधार नंबर को अपने वोटर आईडी (वोटर आईडी से आधार को लिंक करना) से भी लिंक करा सकते हैं!

आधार कार्ड को वोटर ID से ऐसे लिंक करें (How to Link Aadhaar Card with Voter ID)

अगर आप भी अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड (Linking UIDAI Aadhaar to Voter ID) से लिंक कराना चाहते हैं तो नागरिकों को सबसे पहले voterportal.eci.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा! नागरिकों को अपने मोबाइल नंबर, ईमेल पते का उपयोग कर पोर्टल पर लॉग इन करना होगा! उपरोक्त विवरणों के साथ पोर्टल दर्ज करने के लिए पासवर्ड का उपयोग करें!

जब एक नया पृष्ठ खोला जाता है, नागरिकों को राज्य, जिला और व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि और उनके पिता का नाम दर्ज करना होगा! आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि दर्ज विवरण आधिकारिक रिकॉर्ड से मेल खाते हैं! नागरिकों को स्क्रीन के बाईं ओर फीड आधार नो ऑप्शन (फीड आधार नो ऑप्शन) का चयन करना होगा! आधार विवरण और वोटर आईडी नंबर के अनुसार भी नाम भरें! भरी हुई जानकारी को पूरी तरह से पढ़ें और सफलतापूर्वक पंजीकरण करने में सक्षम हों!

आधार को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करना (Linking Aadhar with Voter ID Card)

नागरिकों को अपने पंजीकरण मोबाइल नंबर पर एसएमएस खोलना होगा और 166 या 51969 पर एक संदेश या एसएमएस भेजना होगा! नागरिक किसी भी कॉल सेंटर पर कॉल कर सकते हैं और आधार को वोटर आईडी से लिंक (वोटर आईडी से लिंक करने) के लिए कह सकते हैं! इसके लिए सिटीजन को 1950 डायल कर 10 ए.m से 5 पी.m के बीच अपनी जानकारी देनी होती है। प्रत्याशी अपने स्थान के पास बूथ स्तर के कार्यालय में सभी विवरणों से भरे आवेदन को भी साझा कर सकते हैं!

आधार कार्ड, वोटर आईडी से लिंक हुआ है या नहीं (UIDAI Aadhaar Card Linked with Voter ID or Not)

आइए अब जानते हैं कि आधार कार्ड वोटर आईडी से लिंक है या नहीं! ये कैसे जांच कर सकते हैं! इस नागरिकों के लिए voterportal.eci.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा! रिक्त स्थान एनवीपी पोर्टल अनुभाग के माध्यम से सीडिंग में भरा जाना चाहिए! आवेदन की स्थिति के बारे में अधिसूचना प्रदर्शित की जाती है! यह लिंकिंग प्रक्रिया (लिंकिंग प्रक्रिया) पूरी होने पर प्रदर्शित किया जाएगा!

Seeding the Voter ID Card through NSVP Portal Overview

Higher AuthorityNational Voters Services Portal
Article CategoryAadhar Card Link to Voter ID Card
Registration ModeOnline Mode
Aadhaar Card Voter ID Card Link DateAvailable Now
Official Websitevoterportal.eci.gov.in

1 thought on “Link Aadhaar Card with Voter ID : आधार कार्ड को वोटर आईडी से करें लिंक, ये हैं प्रोसेस”

  1. Pingback: Bihar Rajaswa Bhumi Sudhar Vibhag Various Post Recruitment 2022 - TheBoardResult

Leave a Comment

Your email address will not be published.